pm mudra yojna, jane kaise le sakte ha subsidy ?

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) क्या है ? प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) प्रधान मंत्री द्वारा शुरू किया गया. इस योजना के तहत  गैर-कॉर्पोरेट, गैर-कृषि लघु / सूक्ष्म उद्यमों को 10 लाख रुपये तक का ऋण प्रदान किया जाता है.

इस लोन को पीएमएमवाई  के तहत मुद्रा / MUDRA लोन के केटोगोरी में रखा गया है. ये लोन कमर्शियल बैंक, आरआरबी, लघु वित्त बैंक, एमएफआई और एनबीएफसी द्वारा दिए जाते हैं. लोन के इच्छुक ऊपर दिये गये किसी भी बैंक से संपर्क कर लोन प्राप्त कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) क्या है? What is Pradhan Mantri Mudra Yojana (PMMY)

इसके अलावा इस पोर्टल www.udyamimitra.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन (online application) दे सकते है. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) के तहत मुद्रा लोन बैंक के नजदीकी शाखा कार्यालय, एनबीएफसी, एमएफआई आदि से प्राप्त किया जा सकता है.

उधारकर्ता अब भी Udyamimitra  पोर्टल (www.udyamimitra.in)  पर मुद्रा लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन दर्ज कर सकते हैं. मुद्रा ऋण विभिन्न उद्देश्यों के लिए दिया जाता है जो विनिर्माण, सेवाओं, खुदरा और कृषि में आय सृजन और रोजगार सृजन प्रदान करता है.

मुद्रा ऋण सभी प्रकार की मैन्युफैक्चरिंग, ट्रेडिंग और सर्विस सेक्टर की गतिविधियों के लिए मिल सकता है. इसके तहत मिलने वाले लोन को अलग अलग केटेगोरी में रखा गया है जो इस प्रकार है. ऋण एमएफआई, एनबीएफसी, बैंकों आदि के माध्यम से बढ़ाया जाएगा.

कैसे लें मुद्रा लोन? How to take Mudra loan?

PM mudra yojna :  सरकार दे रही है ब्याज में दो(2)  फीसदी सब्सिडी, जानें कैसे ले सकते हैं सस्ता लोन ? प्रधानमंत्री (PM) मुद्रा योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक महत्वाकांक्षी योजना है.वह भारत को आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं. तभी उन्होने आत्मनिर्भर भारत भारत को एक आत्मनिर्भर राष्ट्र बनाने सम्बन्धी एक दृष्टि (विजन) दिया है.

https://onlineloansuvidha.blogspot.com/2021/05/pm-mudra-yojna-jane-kaise-le-sakte-ha.html
pm  – mudra – yojna- subsidy 

इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार अधिक से अधिक लोगों को इसका लाभ प्रदान करना चाहती है.इसलिए इसकी ब्याज दर में दो (2) फ़ीसदी की कटौती की है.यह लाभ शिशु मुद्रा योजना के तहत प्रदान किया जाएगा.

शिशु मुद्रा योजना के तहत सरकार बिना किसी गारंटी के लोन प्रदान करती है.इस योजना के तहत 50000 रुपये तक बगैर किसी गारंटी के लोन प्रदान किया जाता है.

सरकार ने इस योजना की सफलता को देखते हुए उसके ब्याज दर में 2 फ़ीसदी की कटौती कर दी है जिससे अधिक से अधिक लोग खासकर महिलाएं प्रोत्साहित हो सके और इसका लाभ उठा सके.इस योजना को 2015 में लॉन्च किया गया था.

यदि आप अपना एक नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं या आपका बिजनेस चल रहा है और आपको लगता है कि आपका बिजनेस और आगे जा सकता है तो लेकिन उसके लिए आपके पास पैसे नही है.

बैंकों से लोन चाहिए.आपके पास कोई लोन के ऐवज में गिरवी रखने के लिए कुछ नहीं है तो ऐसे में कैसे संभव हो पाएगा ? ये बड़ा सवाल है.

दोस्तो मै आपको बताउंगा मुद्रा लोन के बारे में.आप बड़े आसानी से ये लोन ले सकते हैं. इसके तहत तीन प्रकार के लोन प्रदान किये जाते हैं.इस योजना के तहत आपको 50000 से लेकर 10 लाख रूपये तक का लोन मिल सकता है. इसके तहत तीन प्रकार के लोन प्रदान किये जाते हैं.

1. शिशु लोन 

2. किशोर लोन

3. तरूण लोग

शिशु , किशोर और तरुण लोन, अब जैसा कि नाम से ही पता चल रहा है कि पहले बच्चा हुआ फिर और थोड़ा बड़ा हुआ और फिर वह यंग हो गया.तो पहला जो शिशु है उसमें 50000 तक लोन मिल सकता है.शिशु लोन के तहत 50000 रूपये या इससे कम भी मिल सकता है.

इसके बाद किशोर लोन इसके तहत आपको 50000 से लेकर 5 (पांच) रुपये लाख तक का लोन मिल सकता है.और अंतिम है तरूण लोन.इसके तहत आपको 5 लाख रूपये से लेकर 1000000 रुपए तक का लोन मिल सकता है.आप किस वर्ग में आते है ये आप स्वयं तय करें.

आप शिशु लोन लेने के योग्य हैं या किशोर या तरूण.जिसने पहले इस लोन का लाभ उठा चुके हैं वे भी इसके लिए आवेदन दे सकते हैं.ऐसा नही है कि इस  योजना का लाभ केवल एक बार ही मिलता है.

तो जिन लोगों को 50000 तक का लोन चाहिए वह बैंक में जाएं और दोस्तों किसी भी बैंक में जी, हां किसी भी भारत के किसी भी बैंक में आप जा सकते हैं.और वहां जाकर कह सकते हैं,कृपया मुझे मुद्रा लोन चाहिए.

किशोर स्कीम में या तरुण स्कीम में या शिशु स्कीम लोन दीजिए.ये तो स्वयं ही तय करे कि बैंक में जाकर कौन से लोन की मांग करेंगे.अगर 50000 तक का लोन आपको चाहिए तो आप ब्रांच मैनेजर को जाकर कहिए कि मुझे शिशु लोन लोन चाहिए.

https://onlineloansuvidha.blogspot.com/2021/05/pm-mudra-yojna-jane-kaise-le-sakte-ha.html
pm  – mudra – yojna- subsidy 

अगर आपकी योजना बड़ी है और आपको 50000 से अधिक लोन चाहिए तो आप ब्रांच मैनेजर को जाकर बोलिए कि भैया मुझे किशोर मुद्रा लोन चाहिए.

शिशु स्कीम के लिए एलिजिबल क्या है ये मैं आपको बताऊंगा.दोस्तों अगर आपका बिजनेस शुरू में ही ऐसा बिजनेस करना चाहते हैं जहां पर आप के लोन की रिक्वायरमेंट 500000 ज्यादा है

उसमें आप 500000 से अधिक और 10 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं.इसलिए मैनेजर से कहिए कि आप मुझे जल्दी से ये लोन दिलवाने का कष्ट करे ताकि मैं अपने बिजनेस से कुछ कमा सकूं और आगे बढ सकूं.

ये लोन पाने के लिए आपके पास एक ऐसा प्रोजेक्ट होना चाहिए.जहां पर आपको यह लगे कि आपका प्रोजेक्ट ठीक है.बैंक को बता सके मैं कहां से सामान खरीदूंगा ?क्या सामान खरीदूंगा ?बैक को ये लगे कि आप बिजनेस खड़ा कर उसे ढंग से पैसे लौटा सकें.

आप आत्मविश्वास के साथ कह सके कि मैं ब्याज सहित आपका पैसा लौटा दूंगा.मतलब आप यह कॉन्फिडेंस के साथ कह सके कि मैं आपका पैसा यानी बैंक का पैसा ब्याज सहित लौटाने में सक्षम हूं. दोस्तों इसके लिए आपको चाहिए अपने केवाईसी डॉक्यूमेंट.

इसे भी पढ़े-mudra loan kya ha ?

mudra loan na mile to kya kare ?

समाप्त 

Leave a Comment